टॉम आल्‍टर की जीवनी | Tom Alter Biography In Hindi

टॉम आल्टर या Tom Alter अमेरिकी मूल के भारतीय अभिनेता और लेखक थे.एक शताब्दी पूर्व 1916 में उनके पूर्वज USA से भारत आकर रहने लगे थे.टॉम आल्टर का जन्म उतराखंड के मसूरी में हुवा था.टॉम आल्टर को फिल्मों और रंगमंच पर अभिनय के लिए कई Awards मिले थे जिनमे पद्मश्री पुरस्कार भी शामिल हैं .टॉम आल्टर को आपने कई फिल्मों और धारावाहिकों में एक अंग्रेज अफसर या विदेशी (Anglo-Indian ) के रोल में देखा होगा.उनके पिता अमेरिका से American Christian Missionaries के काम के लिए आये थे .

टॉम आल्‍टर की जीवनी | Tom Alter Biography | Biography In Hindi |Tom Alter In Hindi

पूरा नाम - थोमस बीच आल्टर
जन्म-22 जून 1950
जन्म स्थान -मसूरी (उतराखंड )
मृत्यु-29 सितंबर 2017
शिक्षा - मसूरी (Woodstock school),भारतीय फिल्म और टेलिविज़न संस्थान,Yale University.
प्रमुख पुरस्कार-Padma Shri

टॉम आल्टर ने 300 से ज्यादा भारतीय फिल्मों में काम किया था.उन्होंने कई टीवीशो में भी काम किया था.टॉम आल्टर अस्सी और नब्बे के दशक में सक्रिय खेल पत्रकार रहें तथा मशहूर भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का इंटरव्यू लेने वाले वे पहले पत्रकार थे . उन्होंने ' The Longest Race और Rerun At Rialto नाम की पुस्तकें भी लिखी .


फ़िल्मी सफर :- टॉम आल्टर का फ़िल्मी सफर 1976 में धर्मेन्द्र की फिल्म 'चरस' से शुरू हुवा ,बाद में वे 'क्रांति', 'राम तेरी गंगा मैली', 'कर्मा', 'परिंदा',वीर जारा , और आशिकी दर्जनों कमर्शियल फिल्मों में दिखाई दिए, वहीं उन्हें 'शतरंज के खिलाड़ी', 'गांधी', 'लोकनायक', 'सलीम लंगड़े पे मत रो' और 'सरदार' जैसी विभिन्न कलात्मक फिल्मों में काम करने का भी मौका मिला.

Hollywood की फिल्म One Night with the King में उन्होंने Peter O’Toole के साथ अभिनय किया था . हिंदी सिनेमा ही नहीं, कन्नड़, मलयालम, बांग्ला, गुजराती, मराठी और अंग्रेजी फिल्मों में भी अभिनय किया है.टॉम आल्टर ने भाषा का बंधन कभी नहीं माना.बहुत मेहनत से उर्दू सीखी, तो वे गालिब के शैदाई हो गए.वे गालिब की शायरी से इतने प्रभावित हुए कि नाटक 'गालिब इन देहली' में गालिब की भूमिका निभानी शुरू कर दी और कई साल तक ग़ालिब बने रहे.

टीवी सीरियल :- शक्तिमान ,जुबान संभाल के,केप्टन व्योम,श्याम बेनेगल की टीवी सीरिज संविधान (Samvidhaan: The Making of the Constitution of India (2014) .

keywords:-  Biography In Hindi, Biography of Tom Alter, Hindi Biography, Tom Alter Biography, Tom Alter In Hindi, टॉम आल्‍टर की जीवनी, 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url