मुर्ख साधू और ठग चेला- Panchatantra Stories In Hindi

एक बार की बात हैं , किसी गांव के मंदिर में देव शर्मा नाम का एक प्रतिष्ठित साधु रहता था । गाँव में सभी उसका बहुत सम्मान करते थे । उसे अपने शिष्यों से दान में तरह तरह के वस्त्र, उपहार, खाद्य सामग्री और पैसे मिलते थे । उन वस्तुओं को बेचकर साधु ने काफी धन जमा कर लिया था ।
साधु कभी किसी पर विश्वास नहीं करता था और हमेशा अपने धन की सुरक्षा के लिए चिंतित रहता था । वह अपने धन को एक पोटली में रखता था और उसे हमेशा अपने साथ लेकर ही चलता था । उसी गाँव में एक ठग रहता था । बहुत दिनों से उसकी निगाह साधु के धन पर थी । ठग हमेशा साधु का पीछा किया करता था, लेकिन साधु उस गठरी को कभी भी अपने से अलग नहीं करता था । आखिरकार, उस ठग ने एक छात्र का बेश धारण किया और उस साधु के पास गया । उसने साधु से मिन्नत की कि वह उसे अपना शिष्य बना ले, क्योंकि वह ज्ञान प्राप्त करना चाहता था ।
 साधु तैयार हो गया और इस तरह से वह ठग साधु के साथ ही मंदिर में रहने लगा । ठग मंदिर की साफ़ सफाई से लेकर अन्य सारे काम करता था और ठग ने साधु की भी खूब सेवा की और जल्दी ही उसका विश्वासपात्र बन गया ।
एक दिन साधु को पास के गांव में एक अनुष्ठान के लिए आमंत्रित किया गया । साधु ने वह आमंत्रण स्वीकार किया और निश्चित दिन साधु अपने शिष्य के साथ अनुष्ठान में भाग लेने के लिए निकल पडा । रास्ते में एक नदी पडी और साधु ने स्नान करने की इच्छा व्यक्त की । उसने पैसों की गठरी को एक कम्बल के भीतर रखा और उसे नदी के किनारे रख दिया । उसने ठग से सामान की रखवाली करने को कहा और खुद नहाने चला गया । ठग को तो कब से इसी पल का इंतजार था । जैसे ही साधु नदी में डुबकी लगाने गया, वह रुपयों की गठरी लेकर चम्पत हो गया ।
इस कहानी से हमें ये शिक्षा मिलती है कि सिर्फ किसी अजनबी की चिकनी चुपडी बातों में आकर ही उस पर विश्वास नहीं कर लेना चाहिए। मुंह में राम बगल में छुरी रखने वाले लोगों की इस दूनिया में कोई कमी नहीं है, इनसे हमेंशा बचकर रहना चाहिए ।

keywords:-Hindi Story, Hindi Story For Kids, Panchatantra, Panchatantra Stories In Hindi, Panchtantra In Hindi, Stories of Panchatantra, Story In Hindi, पंचतंत्र की कहानियां. 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url