वायरल बुखार से बचने के आसान घरेलु उपाय-Health Tips In Hindi

मौसम में होने वाले परिवर्तन का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता हैं,समय पर ध्यान नहीं देने पर हम बीमार पड़ जाते हैं.इस पोस्ट में हम वायरल बुखार -Viral Fever से बचने के घरेलु उपाय बताएँगे.वायरल बुखार होने पर गले में दर्द,खांसी,थकान,सिरदर्द,जोड़ो में दर्द और उल्टी दस्त,आँखों का लाल होना और माथे का बहुत तेज गर्म होना आदि लक्षण हो सकते हैं.बड़ों के बजाय बच्चे वायरल की चपेट में जल्दी आते हैं .
वायरल बुखार से बचने के आसान उपाय | Easy Tips to Avoid Viral Fever | Health Tips In Hindi 

अदरक - हल्दी  (Ginger-Turmeric ):- पानी में दो मध्यम आकार के सूखे टुकड़े अदरक या सौंठ पाउडर को डालकर उबाले .दुसरे उबाल में इसमें थोड़ी हल्दी ,काली मिर्च और चीनी डालकर उबालें .इसे दिन में चार बार थोडा थोडा पियें .इससे वायरल बुखार में आराम मिलता हैं .
तुलसी का काढ़ा(Basil Decoction) :- एक चम्मच लौंग पाउडर (Cloves Powder) को तुलसी (Basil) के पत्तों के साथ एक लीटर पानी में उबाल लें .जब एक चौथाई बच जाएँ तो ठंडा कर छान लें .हर दो घंटे बाद थोडा थोडा पीयें. तुलसी में Bacteria को रोकने की असाधारण क्षमता होती हैं .
नींबू और शहद (Lemon & Honey):- नींबू  के रस और शहद को मिलाकर पीने से वायरल बुखार में आराम मिलता हैं .
धनिये की चाय (Coriander Tea) :- एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच धनिये के बीज डालकर उबालें ,फिर इसमें दूध और चीनी मिलाकर पीयें ,वायरल में आराम मिलेगा .
चावल का माढ (Rice Water):- चावल का मांड वायरल बुखार के रोगियों  के लिए बहुत ही पौष्टिक पेय हैं . इसमें Carbohydrates की मात्र बहुत अधिक होती हैं और तुरंत एनर्जी देता हैं .
मेथी का पानी (Fenu Greek Water):- मेथी का पानी कई औषधीय गुणों से युक्त होता हैं , इसका सेवन अकेले या फिर नींबू- शहद के मिश्रण के साथ किया जा सकता हैं .

keywords:- Hindi Health Tips, Home Remedies, tips to avoid viral fever, Upchar, Viral Fever, वायरल बुखार के उपाय, 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url